Add To collaction

लेखनी कहानी -17-May-2022 धारावाहिक : बहू पेट से है

धारावाहिक  : बहू पेट से है 

भाग 1 : लेडीज क्लब 

शीला चौधरी का अहाता दोपहर को आबाद होता था । जब लोग लंच के बाद आराम कर रहे होते हैं तब मौहल्ले की "बातूनी" औरतें शीला चौधरी के घर पर इकठ्ठे होकर गपशप करती हैं । दरअसल शीला चौधरी का मकान ठीक टी पॉइंट पर है । इस घर के अहाते से तीनों सड़क और उनके किनारे बने हुए मकान दूर से ही दिखते हैं । यहां पर बैठे बैठे ही लगभग चालीस पचास घरों की जासूसी हो जाती है । कौन आ रहा है , कौन जा रहा है , कौन क्या ला रहा है ? और तो और कौन किसके साथ आ रहा है ये भी पता चल जाता है यहां से । जब ये "लेडीज क्लब" शुरू नहीं हुआ था तब शीला चौधरी अपने अहाते में मुड्डी डालकर बैठ जाया करती थी और आने जाने वाली औरतों से "राम राम" कर लेती थी । कोई कोई औरत वहां रुक कर दो चार मिनट बतिया भी लेती थी । धीरे धीरे शीला चौधरी की मिलनसारिता और उनका मधुर व्यवहार मौहल्ले में चर्चा के विषय बन गया था ।

आज के जमाने में प्रेम से कौन बोलता है जी ? ऐसा लगता है कि सब लोग गले तक भरे बैठे हैं और दूसरों को काट खाने को सदैव तैयार रहते हैं । दुख की कोई सीमा है क्या ? जिधर देखो उधर ही दुख अजगर सा पसरा पड़ा है ।  कोई अपनी पत्नी से तंग है तो कोई पत्नी अपने पति की शक्ल तक देखना नहीं चाहती है । कोई अपने बच्चों से दुखी है तो कुछ बच्चे अपने माता पिता से परेशान हैं । कोई पड़ोसी से खार,खाए बैठा है तो किसी की पड़ोसन उसे भाव ही नहीं दे रही है । एक दुख है क्या ? अनंत सागर भरा पड़ा है दुखों का । शराबी फिल्म के गाने के बोल "नशे में कौन नहीं है मुझे बताओ जरा" की तरह "दुखी कौन नहीं है मुझे बताओ जरा , सुखी है कौन मेरे सामने तो लाओ जरा" की तरह सुखी आदमी को ढूंढते ही रह जाओगे वाला मामला लगता है । तो ऐसे "दुखी माहौल" में अगर कोई प्रेम से दो मीठे बोल बोल लेती है तो उससे बड़ी समाज सेविका और कौन हो सकती है ? धीरे धीरे शीला चौधरी सब लोगों के लिए "चौधराइन" बन गई  । 

एक दिन उनकी पड़ोसन शोभना और लक्ष्मी ने उनके सामने यह प्रस्ताव रखा कि क्यों नहीं हम लोग एक "लेडीज क्लब" चालू करें । इसमें मौहल्ले की सारी औरतों को शामिल कर लेते हैं । घंटे दो घंटे रोज गपशप करेंगे । मन का गुबार भी निकल जायेगा और दुनिया भर की खबरें भी मिल जाया करेंगी । बोलो क्या कहती हो चौधराइन ? 

चौधराइन तपाक से बोली "अरे, इसमें सोचने की बात ही क्या है ? सच कहूं तो आपने मेरे मुंह की बात बोल दी है शोभना जी । मैं तो कबसे चाहती थी कि ऐसा कोई क्लब बने मगर यहां की औरतों को तो जैसे काम धंधे से ही फुरसत नहीं है । पता नहीं दिन भर कितना काम करती हैं ये औरतें  ? और ये हाल तो तब है जब इन सबके घरों में बाई लगी हुई है । किसी किसी के घर में तो दो दो तीन तीन बाइयां लगी हुई हैं, फिर भी काम के बोझ से मरी जा रही हैं महारानियां । मैं तो कबसे चाह रही थी कि कोई क्लब बने, मगर कहने की हिम्मत नहीं हुई  । आज तुमने इस बात का जिक्र करके बहुत बढिया काम किया है । चलो अच्छा हुआ जो तुम दोनों तो राजी हुईं कम से कम । बाकी महिलाओं को भी क्लब में शामिल करने की मुहिम चलाते हैं आज से" । चौधराइन उत्साहित होकर बोली । उसकी मन मांगी मुराद जो पूरी होने वाली थी आखिर । 

शोभना कुछ बोलती उससे पहले ही लक्ष्मी बोल पड़ी "एक बात बोलूं जिज्जी , पहले जगह और समय तो फिक्स कर लो कि क्लब कहां चलेगा और कबसे कब तक चलेगा ?  मेरी समझ में तो उसके बाद ही किसी को कहना ठीक रहेगा । क्यों शोभना जी" ? 

"बिल्कुल सही कहा आपने लक्ष्मी जी । अगर कोई पूछेगा कि क्लब कहां और कब चलता है तो हम क्या बतायेंगे भला ? तो पहले जगह और समय तय हो जाना चाहिए , उसके बाद ही मुहिम चलाई जाये । क्यों चौधराइनजी" ?

चौधराइन कुछ बोलती उससे पहले ही लक्ष्मी ने अपनी राय रखते हुए कहा "मेरी राय में तो चौधराइन जी का अहाता ही बेस्ट है । बिल्कुल टी पॉइंट पर है । मौहल्ले की आती जाती सब औरतें टकराएंगी यहां पर । हमारे लिए भी आसानी होगी उनसे संपर्क करने में । फिर यह मकान कॉलोनी के सेन्टर में भी है ना । इसलिए भी ये सही है । लोगों को आने जाने में भी सहूलियत रहेगी ना । बोलो चौधराइन जी, आपका क्या कहना है इस बारे में" ? 

चौधराइन तो चाहती ही यही थी कि उसे पंचायती करने का अवसर मिले । और अपने घर से ज्यादा सुरक्षित जगह और कौन सी हो सकती है ? चौधराइन गदगद होते हुए कहने लगी "और बोलो भला , ये घर मेरा थोड़े ही है, ये तो आप सबका ही है । तो यह तय रहा कि कल से हम लोग इस अहाते में "लेडीज क्लब" चलायेंगे । अच्छा एक बात तो तय हो गई।  अब समय भी तय कर लेते हैं" । 

शोभना ने कुछ सोचते हुए कहा "पांच से छ : का समय कैसा रहेगा जिज्जी" ? 
"इस समय तो घर में चाय बनती है और कुछ स्नैक्स भी । मेरी समझ में तो यह समय ठीक नहीं है" । 
"तो फिर छ : से सात रख लें" ? लक्ष्मी तपाक से बोल पड़ी 
"बोलने से पहले कुछ सोच भी लिया करो ? इस समय शाम के खाने की तैयारी शुरू हो जाती है । कोई दूसरा टाइम देखो" । शोभना विजयी भाव से बोली । 

थोड़ी देर तक ऐसे खामोशी छाई रही जैसे संयुक्त राष्ट्र संघ में तीन बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष कोई शिखर बैठक कर रहे हों । फिर तंद्रा भंग करते हुए चौधराइन बोली "लंच का काम दो बजे तक सिमट जाता है । घर के सब लोग भी या तो सो जाते हैं या फिर अपने अपने कमरों में जाकर मोबाइल में बिजी हो जाते हैं । तो क्यों ना हम लोग रोज तीन से पांच बजे तक बैठें यहां पर । जिस जिसको जब जब समय मिले तब तब वह आ जाये और गपशप का मजा ले ले । कहो कैसा लगा" ? 
"बहुत बढिया" । दोनों ने एक साथ कहा । 

और इस तरह से मौहल्ले का "लेडीज क्लब" बन गया । 

हरिशंकर गोयल "हरि" 
17.5.22 

   24
12 Comments

shweta soni

25-Jul-2022 10:25 PM

Behtarin rachana

Reply

Chetna swrnkar

19-Jul-2022 06:40 PM

Bahot badiya 👌

Reply

Abhinav ji

26-Jun-2022 09:13 AM

Nice

Reply